स्वच्छता ही सेवा रिपोर्ट (28.09.2018 से 01.10.2018)

भा.कृ.अनु.प.-केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान, रहमानखेड़ा, लखनऊ के वैज्ञानिकों और तकनीकी अधिकारियों और कर्मचारियों ने दिनांक 28.09.2018 को स्वच्छता सेवा मिशन में सक्रिय रूप से भाग लिया। प्रधान वैज्ञानिक डॉ० नीलिमा गर्ग के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की एक टीम ने रसूलपुर, दुगोली, टिकैतगंज और सन्यासीबाग गांव का दौरा किया। सन्यासीबाग में राजकीय जूनियर हाईस्कूल एवं रसूलपुर की प्राथमिक पाठशाला के बच्चो को बेहतर स्वच्छता सम्बन्धी नियमो के विषय में जागरूक किया। बच्चो को शौचालय की महत्तवता, हाथ धोने,एवं वयक्तिगत तथा आस-पास की स्वच्छता के विषय में बताया गया। स्कूल में स्वच्छता जागरूकता रैली भी निकली गयी तथा स्वच्छता से सम्बन्धित पोस्टर लगाए गए। संस्थान की टीम ने रसूलपुर, दुगोली, टिकैतगंज गांव की गलियों की सफाई की तथा गांव के लोगो के घर-घर जाकर कूड़ा-प्रबंधन के विषय में जागरूक किया। गांव वालो को संस्थान की वैज्ञानिक समूह द्वारा जैव-अपशिष्ट को प्लास्टिक कचरे से अलग करने का प्रदर्शन किया गया तथा जैव-अपशिष्ट से जैविक खाद बनाने के विषय में बताया गया।

भा.कृ.अनु.प.-केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान, लखनऊ के वैज्ञानिकों, अधिकारियों और कर्मचारियों ने दिनांक 29.09.2018 संस्थान की सफाई में सक्रिय रूप से भाग लिया। संस्थान के प्रथम एवं द्वितीय खंडो को सफाई के लिए चिन्हित किया गया और सुबह 10 से 12 बजे तक सफाई की गयी। इसके अलावा संस्थान के आवासीय परिसर में रहने वाले वैज्ञानिकों और तकनीकी अधिकारियों और कर्मचारियों ने आवासीय परिसर के उगे घास-फूस को उखाड़ा एवं उसकी सफाई की।

भा.कृ.अनु.प.-केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान, लखनऊ के वैज्ञानिकों, अधिकारियों और कर्मचारियों ने दिनांक 01.10.2018 संस्थान की सफाई में सक्रिय रूप से भाग लिया। संस्थान के निदेशक की अगुआई में वैज्ञानिकों के एक दल ने कनार गांव में स्थित विद्यास्थलीय स्टडी हाल इण्टर कॉलेज का दौरा किया। वहां पर संस्थान के सहयोग से स्वच्छता से सम्बन्धित नुक्कड़-नाटक का आयोजन किया। स्वच्छता पर आधारित भित्ति चित्रण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमे विद्यालय के छात्रों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। विद्यालयो द्वारा स्वच्छता जागरूकता रैली भी निकली गयी। संस्थान के निदेशक महोदय ने स्वच्छता से सम्बन्धित विषय पर स्वच्छता को जागरूक किया।